Skip to content

Happy Kapil Sibal’s Day

April 1, 2012

Aseem Trivedi is a cartoonist in Kanpur. Or was. He has, for some months, been a full-time activist against internet censorship in India. As 2011 was turning into 2012, the Maharashtra police got his domain registrar to suspend his domain, http://cartoonsagainstcorruption.com, which was in support of the Anna Hazare-led Lokpal movement. His website wasn’t blocked, but the domain name suspended – the equivalent of shutting down a printing press. This was done in no time, and he wasn’t given an opportunity to defend his content. This was done thanks to the IT Rules 2011, a simple FAQ about which can be found here. Today, 1 April, Trivedi celebrated “Kapil Sibal’s Day,” calling the Communications minister the fool that he is. In the image below, taken at Delhi’s Rajghat today, Trivedi is standing on the extreme right. For more on Trivedi’s campaign, see http://www.saveyourvoice.in.

Hindi Press Release:

पुलिस प्रशासन के अवरोध के बावजूद राजघाट पर मनाया गया सिब्बल्स डे, पहुचे ब्लोगर्स और सोशल एक्टिविस्ट
1 अप्रैल के दिन पर राजघाट पर सेव योर वाइस की टीम ने आईटी मिनिस्टर कपिल सिब्बल को प्री सेंसरशिप पर दिए गए उनके बयानों के लिए  मूर्ख दिवस की शुभकामनाएं दीं. राजघाट परिसर में बड़ी संख्या में पुलिस बल, आईबी, सीआईडी और सीबीआई के लोग मौजूद थे और सेव योर वाइस के सदस्यों को बापू की समाधि पर जाने से रोका गया. केवल कुछ गिने चुने लोग ही चुपचाप राजघाट पर पहुच पाए. पुलिस ने पूर्व अनुमति होने के बावजूद सिब्बल दिवस का आयोजन नहीं होने दिया. कारण पूछने पर उच्चस्तरीय आदेशों का हवाला दिया गया और कहा गया कि उन्हें पीएमओ . और आईटी मिनिस्ट्री से आदेश दिए गए हैं. काफी गहमागहमी के बाद टीम के सदस्य राजघाट के बाहर समता स्थल पर एकत्र हुए. 

ब्लागर्स और नेट यूजर्स हुए शामिल- सिब्बल दिवस पर सेव योर वाइस के सपोर्ट में कई जाने माने ब्लागर्स, समाज सेवक और इन्टरनेट एक्टिविस्ट शामिल हुए और आनलाइन मीडिया को सेंसर करने की वकालत करने वाले सूचना प्रसारण मन्त्री कपिल सिब्बल से आई टी एक्ट को हटाने की मांग की. इस कार्यक्रम में हिंदी ब्लागिंग में बेहद सक्रिय अविनाश वाचस्पति (अन्ना भाई), राजीव तनेजा और विनीत कुमार भी शामिल हुए. अन्ना भाई ने भरोसा दिलाया कि इन्टरनेट की लड़ाई में वे सेव योर वाइस टीम के साथ हैं और अपने ब्लॉग नुक्कड़ के जरिये लोगों में इन्टरनेट यूजर्स  को आईटी नियमों के लिए जागरूक करेंगे . अजय कुमार झा ने कहा कि वे जल्द ही इन्टरनेट सेंसरशिप के मुद्दे पर लोगों की जागरूकता बढाने के लिए  एक वर्कशॉप करेंगे. इनके अलावा एंटी करप्शन एक्टिविस्ट विजय कुमार, तारिक खान, अंकित अग्रवाल ने भी आयोजन में हिस्सा लिया और भ्रस्टाचार के खिलाफ लड़ाई में इन्टरनेट की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया.

अरविन्द गौर का नैतिक समर्थन- हर गंभीर मुद्दे पर अपनी आवाज बुलंद करने वाले टीम अन्ना की कोर कमिटी के सदस्य अरविन्द गौर भी कार्यक्रम में शामिल हुए. उनका कहना था कि अभिव्यक्ति की आज़ादी पर किसी भी तरह के हमले को एक आर्टिस्ट के तौर पर तो वे कतई स्वीकार नहीं करेंगे. सेव योर वाइस टीम के सदस्यों को उन्होंने शुभकामनाएं दीं और कहा कि वे हर उस लड़ाई का समर्थन करते हैं जो किसी अच्छे उद्देश्य के लिए लड़ी जाती है.

मुद्दे को बनायेंगे इंटरनेशनल – इन्टरनेट मुद्दों पर पिछले  दो सालों से काम कर रही मिशी चौधरी का मानना था कि दुनिया भर में काम कर रहे तमाम एक्टिविस्ट्स को एक साथ आना होगा ताकि भारत में सरकारी तंत्र द्वारा इन्टरनेट की तमाम कोशिशों का पर्दाफाश किया जा सके. मिशी ने भरोसा दिलाया कि एक वकील के तौर पर आनलाइन मुद्दों के लिए उनकी लडाई जारी रहेगी.

राज्यसभा में निरस्त्रीकरण प्रस्ताव- सेव योर वाइस के बैनर तले तमाम आनलाइन संगठनों की कोशिशों के बाद केरल के एमपी पी राजीव ने राज्यसभा में एक निरस्त्रीकरण प्रस्ताव पेश किया है जिसपर 24 अप्रैल के बार राज्यसभा में वोटिंग होनी है. हमारी अपील है कि इन्टरनेट यूजर्स अपने एमपी को इस बारे में लिखें और उनसे मांग करें कि वे राज्यसभा में लाये गए इस प्रस्ताव के समर्थन में वोट दें.

We look forward to your comments. Comments are subject to moderation as per our comments policy. They may take some time to appear.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Follow

Get every new post delivered to your Inbox.

Join 55,147 other followers

%d bloggers like this: